सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज नई दिल्‍ली में एनिमेशन श्रृंखला ‘केटीबी-भारत हैं हम’ का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने स्वतंत्रता संग्राम में योगदान करने वाले सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए आजादी का अमृत महोत्‍सव की परिकल्पना की थी। यह स्वतंत्रता संग्राम देश के भूले-बिसरे योद्धाओं को याद रखने का महत्वपूर्ण प्रयास था। श्री ठाकुर ने कहा कि एनिमेशन पात्र- कृष, तृष और बॉटलिबॉय एक अनूठे तरीके से स्वतंत्रता सेनानियों की गाथा प्रस्तुत करेंगे। ‘भारत हैं हम’ एनिमेशन श्रृंखला इस म‍हीने की 15 तारीख से दूरदर्शन, एमेजोन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स पर शुरू की जायेगी। श्री ठाकुर ने कहा कि 12 भारतीय भाषाओं और 7 अंतरराष्ट्रीय भाषाओं में यह अनूठा प्रयास किया गया है ताकि न केवल देश, बल्कि पूरा विश्‍व हमारे वीर नायको से अवगत हो सके। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद विद्यार्थियों को केवल कुछ गिने-चुने लोगों के बारे में ही बताया गया लेकिन बिरसा मुंडा, रानी अब्‍बाक्‍का जैसे अनेक लोग हैं, जिनकी स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका रही।


सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहा कि भारत के इतिहास और कम चर्चित नायकों के बारे में जानकारी देने के लिए आजादी का अमृत महोत्सव के दौरान लाखों कार्यक्रम आयोजित किये गये।


इस अवसर पर सूचना और प्रसारण सचिव अपूर्व चंद्रा, प्रसार भारती के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी गौरव द्विवेदी, केन्‍द्रीय संचार ब्‍यूरो के महानिदेशक धीरेन्‍द्र ओझा तथा ग्राफिटी एनिमेशन और मल्टीमीडिया के मुंजाल श्रॅाफ उपस्थित थे।



(Aabhar Air News)