धोखेवाज ई-कॉमर्स प्‍लेटफार्म तथा कम्‍पनियों पर शिकंजा और कसते हुए बांग्‍लादेश पुलिस ने क्यूकुम कम्‍पनी के सीईओ को ग्राहकों का पैसा हड़पने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है। ढाका की एक अदालत ने क्यूकुम के सीईओ रिपोन मियां को दो दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है। एक ग्राहक द्वारा दायर धोखा-धड़ी के मुकदमें के बाद रिपोन मियां को ढाका से गिरफ्तार किया गया। शुरूआती पूछताछ में ही उसने ये स्‍वीकार कर लिया कि ग्राहकों से अग्रिम भुगतान के रूप में प्राप्‍त ढाई सौ करोड़ टका का सामान उसने ग्राहकों को भेजा ही नहीं। ढाका महानगर पुलिस ने संवाददाताओं को बताया कि कोरोना महामारी के दौरान लॉकडाउन का फायदा उठाते हुए ऐसी कम्‍पनियों ने अपने उत्‍पादों पर बड़ी रियायतों की पेशकश करते हुए ग्राहकों को लुभाया।


इससे पहले शनिवार को पुलिस ने ग्राहकों के साथ धोखा-धड़ी के आरोप में एक सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म रिंग आईडी के निदेशक को गिरफ्तार किया था। रिंग आईडी पर आरोप है कि उसने अपनी धोखे भरी योजनाओं से ग्राहकों को दो सौ करोड़ टका का नुकसान पहुंचाया।


पिछले हफ्ते ई-कॉमर्स कम्‍पनी धमाका के मुख्‍य संचालन अधिकारी और दो और अफसरों को गिरफ्तार किया गया था। इन पर भी ग्राहको से धोखा-धड़ी का आरोप है। बताया जाता है कि ई-कॉमर्स कम्‍पनी धमाका पर करीब चार सौ करोड़ टका की जालसाजी का आरोप है। सोलह सितम्‍बर को इवैली कम्‍पनी के सीईओ और अध्‍यक्ष को एक हजार करोड़ टका की जालसाजी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।