बिहार में बक्सर जिले के रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन के पास गुवाहाटी-कामाख्या जंक्शन जाने वाली नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस की आठ बोगियों के पटरी से उतर जाने से चार लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक घायल हो गए। यह रेलगाड़ी दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से गुवाहाटी के कामाख्या जंक्शन जा रही थी।


रेलवे के अनुसार दुर्घटना कल रात 9 बजकर 35 मिनट पर उस समय हुई, जब यह रेलगाड़ी बक्सर जंक्शन से रवाना हुई। पूर्व मध्य रेलवे के मुख्‍य जनसम्‍पर्क अधिकारी बीरेंद्र कुमार ने बताया कि रेलगाड़ी के पटरी से उतरने का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है।


आकाशवाणी समाचार से बातचीत में बक्सर के जिलाधिकारी अंशुल अग्रवाल ने कहा कि राष्‍ट्रीय आपदा मौचन बल, राज्‍य आपदा मौचन बल, पुलिस तथा स्थानीय निवासियों की मदद से बचाव अभियान आज सुबह पूरा किया गया। उन्होंने कहा कि कई गंभीर घायलों को एम्स पटना और राजधानी के अन्य अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। बक्सर-आरा-दानापुर-पटना रेल खंड पर रेल यातायात बहाल करने का काम जारी है।


घटना के मद्देनजर कई यात्री और एक्सप्रेस रेलगाडि़यां रद्द कर दी गई हैं। दीन दयाल उपाध्याय-गया-पटना और दीन दयाल उपाध्याय-सासाराम-पटना रेल खंड से रेलगाडि़यां चलाई जा रही हैं। पटना, सासाराम, फतुहा, बक्सर, गया और आरा को जोड़ने वाली आठ यात्री रेलगाडि़यां आज रद्द कर दी गई हैं। बनारस-पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस भी आज रद्द कर दी गई है।


नई दिल्ली-हावड़ा मार्ग की अप और डाउन लाइन पर रेलगाडि़यों का परिचालन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। राजधानी एक्सप्रेस, भगत की कोठी-कामाख्या एक्सप्रेस, आनंद विहार भागलपुर गरीब रथ एक्सप्रेस, बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस, आनंदविहार जोगबनी सुपरफास्ट एक्सप्रेस, दिल्ली अलीपुरद्वार सिक्किम महानंद एक्सप्रेस और गुवाहाटी नई दिल्ली एक्सप्रेस सहित 20 से अधिक रेलगाडियों को दूसरे मार्गों से चलाया जा रहा है।


(Aabhar Air News)