फलस्तीन के हमास लड़ाकों की ओर से आज गज़ा पट्टी से राकेट दागे जाने के बाद इजराइल ने युद्ध जैसी स्थिति की घोषणा की है। हमास ने दक्षिणी इजराइल  में हजारों राकेट दागे हैं। यह इजराइल पर हमास की ओर से पिछले कई वर्षों में अब तक का सबसे बड़ा हमला है। खबरों के अनुसार, हमास के बंदूकधारियों ने इजराइल में घुसकर एक महिला की हत्या भी की है और 15 अन्य़ को घायल कर दिया है। पूरे इजराइल में युद्धक विमानों के सायरन गूंज रहे हैं।

  

इजराइल की सेना ने इस बात की पुष्टि की है कि गज़ा सीमा के पास कई स्थानों पर घुसपैठ हुई है। इजराइली सेना ने जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी है और नागरिकों से घर में ही रहने को कहा है।

  

प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू ने शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों की आपात बैठक बुलाई है। इस्रायल के सुरक्षा मंत्रिमंडल की आज दोपहर बाद राजधानी तेल अवीव में सेना मुख्यालय में बैठक हो रही है। श्री नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा कि देश में सुरक्षा स्थिति का आकलन किया जा रहा है।

    

इजराइल की सीमा से सटे गज़ा में कई सप्ताह से स्थिति विस्फोटक बनी हुई थी और पश्चिमी तट पर संघर्ष हो रहे थे। बताया जाता है कि इन घटनाओं में इस वर्ष इस्रायली सेना के हाथों लगभग दो सौ फलस्तीनी मारे गए हैं।



(Aabhar Air News)