दुनियाभर में भारतीय दूतावासों और प्रवासी भारतीयों ने आज 73वां भारतीय गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर भारतीय सांस्‍कृतिक संबंध परिषद और दूतावासों ने कई कार्यक्रमों तथा सांस्‍कृतिक समारोहों का आयोजन किया। दुनियाभर में फैले भारतीय समुदाय ने इन कार्यक्रमों में उत्‍साहपूर्वक भाग लिया।


दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के उच्‍चायोग के बीच मैत्री क्रिकेट मैच खेला गया। भारत का गणतंत्र दिवस और आस्‍ट्रेलिया का राष्‍ट्रीय दिवस एक ही दिन 26 जनवरी को होता है। ब्रुनेई में भारतीय उच्‍चायोग भी गणतंत्र दिवस मनाया गया। तेज बरसात के बावजूद एक सौ से अधिक भारतीयों और भारत के मित्रों ने इस समारोह में भाग लिया।


न्‍यूजीलैंड में भारतीय उच्‍चायोग में उच्‍चायुक्‍त मुक्‍तेश प्रदेशी ने इस अवसर पर एक पुस्तिका एक्‍सपोर्टिंग टू न्‍यूजीलैंड का लोकार्पण किया।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर इटली में रोम में चौथी सदी में निर्मित बाथस् ऑफ डायक्‍लेशिएन पर तिरंगी रोशनी की गई। अटलांटा में इंडिया हाउस और दूतावास पर भी तिरंगी रोशनी की गई।


अंगोला में भी भारतीय दूतावास पर तिरंगी रोशनी की गई और इस दिन को आजादी का अमृत महोत्‍सव की कड़ी के तहत मनाया गया।

अमरीका में कांग्रेस सदस्‍य से लेकर उद्योगपतियों, वैज्ञानिकों से लेकर शिक्षाविद्, भारतीय समुदाय से लेकर छात्रों तक सभी ने सोशल मीडिया पर गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं। 

(Aabhar Air News)