क्‍वाड नेताओं का शिखर सम्‍मेलन जापान के तोक्‍यो में आरंभ हो गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, अमरीका के राष्ट्रपति जो. बाइडेन, जापान के प्रधानमंत्री फ्यूमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज के साथ बैठक में भाग ले रहे हैं।
शिखर बैठक में अपने प्रारंभिक भाषण में श्री मोदी ने कहा कि क्वाड ने बहुत कम समय में विश्‍व के सामने अपने लिए महत्‍वपूर्ण स्‍थान बना लिया है। उन्‍होंने कहा कि आज क्‍वाड का दायरा विस्‍तारित हो चुका है। श्री मोदी ने कहा कि आपसी विश्‍वास और क्‍वाड देशों का दृढ़ संकल्‍प लोकतांत्रिक शक्तियों को नई ऊर्जा और उत्‍साह दे रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि क्‍वाड स्‍तर पर आपसी सहयोग के साथ मुक्‍त, स्‍वतंत्र और समावेशी हिंद प्रशांत क्षेत्र को निरंतर प्रोत्‍साहन मिल रहा है। उन्‍होंने कहा कि सभी क्‍वाड देशों का यही साझा लक्ष्‍य है।
श्री मोदी ने ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्‍बानीज को चुनाव जीतने पर बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्‍होंने कहा कि शपथ लेने के 24 घंटे बाद क्‍वाड शिखर सम्‍मेलन में ऑस्‍ट्रेलियाई प्रधानमंत्री की उपस्थिति क्‍वाड मैत्री की ताकत और संगठन के प्रति उनकी प्रतिबद्धता का परिचायक है।
 
क्‍वाड बैठक में सदस्‍य देशों को संगठन के निर्णयों में हुई प्रगति की समीक्षा और भविष्‍य की रणनीति तय करने का अवसर मिलेगा। क्‍वाड नेता सहयोग के नए क्षेत्रों का पता लगाएंगे और भविष्‍य में सहयोग के लिए रणनीतिक मार्गदर्शन करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज क्‍वाड नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जापान के प्रधानमंत्री फ्यूमियो किशिदा के निमंत्रण पर दो दिन की जापान यात्रा पर हैं। कल श्री मोदी ने जापान के व्‍यापार प्रमुखों और भारतवंशी समुदाय के साथ भेंट की।  (Aabhar Air News)