केंद्र ने बाढ़ ग्रस्त सिक्किम के लिए आपदा सहायता के रूप में 45 करोड़ रुपये जारी किये जाने की मंजूरी दी है। यह वर्ष 2023-24 के लिए राज्य आपदा कार्रवाई कोष से केंद्रीय हिस्से की राशि है। इसका उद्देश्य पीड़ित लोगों के लिए राहत उपलब्ध कराने में राज्य की मदद करना है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नुकसान के आकलन के लिए एक अंतरमंत्रालय केंद्रीय दल गठित किया है। गृह मंत्रालय ने बताया कि यह टीम जल्दी ही सिक्किम के बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों का दौरा करेगी और इसके आकलन के आधार पर राज्य को अतिरिक्त केंद्रीय सहायता मंजूर की जाएगी। केंद्र सरकार सिक्किम की स्थिति पर लगातार नजर रख रही है।


केंद्र स्थिति से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए सिक्किम सरकार को राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की पर्याप्त टीमें, भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर और आवश्यक बचाव उपकरण भी उपलब्ध करा रहा है।  बिजली, दूरसंचार तथा सड़क, राजमार्ग और परिवहन मंत्रालय की तकनीकी टीमें क्षतिग्रस्त बुनियादी ढांचे और संचार नेटवर्क बहाल करने में मदद कर रही है।


सिक्किम में दो दिन पहले बादल फटने के बाद तीस्ता नदी में अचानक आई बाढ़ से कई पुल, राष्ट्रीय राजमार्ग-10 के कुछ हिस्से और चुंगथांग बांध क्षति ग्रस्त हो गए थे तथा बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को नुकसान पहुंचा था। 




(Aabhar Air News)