भारत सहित 32 देशों ने मौजूदा वैश्विक वास्तविकताओं के अनुरूप संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में व्यापक सुधार करने की मांग की है। इन देशों ने न्‍यूयार्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा की बैठक के अवसर पर अपने संयुक्त वक्तव्य में कहा है कि वे अंतर्राष्ट्रीय शासन व्यवस्था को अधिक समावेशी और सहभागिता पूर्ण बनाने के लिए काम करने के प्रति संकल्‍पबद्ध हैं ताकि विकास संबंधी चुनौतियों, गरीबी, जलवायु परिवर्तन, महामारी, खाद्य सुरक्षा, अंतर्राष्ट्रीय संकटों और आतंकवाद का समाधान किया जा सके। वक्तव्य में कहा गया है कि सुरक्षा परिषद में सुधार में देरी से वैश्विक शांति और सुरक्षा पर गंभीर प्रभाव पड़ रहा है और संयुक्त राष्ट्र घोषणा पत्र के इस सिद्धांतों पर अमल करने में व्यवधान हो रहा है।

संयुक्त वक्तव्य में कहा गया है कि सुरक्षा परिषद में स्थायी और अस्थायी-- दोनों श्रेणी में विस्तार किया जाना चाहिए और सुरक्षा परिषद की कार्य प्रणाली में सुधार करके ही इसे प्रभावी बनाया जा सकता है।
वक्तव्य पर हस्ताक्षर करने वाले देशों में भारत के अलावा ब्राजील, डोमिनिका, ग्रेनाडा, हैती, जमैका, मंगोलिया, नाइजीरिया, पापुआ न्यूगिनी, दक्षिण अफ्रीका और वनातू शामिल हैं। (Aabhar Air News)