हिमाचल प्रदेश में कल होने वाले विधानसभा चुनाव की सभी तैयारियां पूरी हो गईं हैं। विधानसभा की 68 सीटों के लिए 24 महिलाओं सहित 412 उम्मीदवार मैदान में हैं। मतदान सुबह आठ बजे शुरू होगा और शाम पांच बजे तक चलेगा। आकाशवाणी से बातचीत में मुख्य चुनाव अधिकारी मनीष गर्ग ने बताया कि 157 मतदान केन्द्रों पर केवल महिला कर्मचारी ही तैनात रहेंगी।


भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ने सभी सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए हैं, जबकि आम आदमी पार्टी ने 67 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। अन्य दलों में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी 11, बहुजन समाज पार्टी 13, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी 1 और अन्य 45 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं।


इस बीच, हिमाचल सरकार ने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए राज्य में सभी सरकारी कार्यालयों, बोर्डों, निगमों, शैक्षणिक संस्थाओं और औद्योगिक प्रतिष्ठानों में काम कर रहे कर्मचारियों के लिए कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है। दैनिक कर्मचारियों के लिए यह सवेतन अवकाश होगा। हिमाचल प्रदेश में ताशीगांग विश्व में सबसे ऊँचाई पर स्थित मतदान केन्द्र है। इसकी ऊँचाई समुद्र से 15 हजार 256 फीट ऊपर है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि ताशीगांग के निवासी विधानसभा चुनाव में कल पहली बार मतदान करेंगे।


गुजरात में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिये नामांकन भरने की प्रक्रिया तेज हो गई है। नामांकन दाखिल करने के लिए सिर्फ चार दिन शेष हैं। कल 41 उम्‍मीदवारों ने नामांकन पत्र भरे। इसके साथ ही पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल करने वालों की संख्‍या बढ़कर 53 हो गई है। दूसरे चरण के लिए नामांकन भरने का काम कल से शुरु हो गया।


इस बीच, कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 46 उम्‍मीदवारों की दूसरी सूची जारी की।


उधर, गुजरात में मुख्‍य राजनीतिक दलों के उम्‍मीदवारों के नाम जारी होने के साथ ही राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं। राज्‍य में चुनाव प्रचार भी जोर पकड़ रहा है।


भारतीय जनता पार्टी के अग्रेसर गुजरात अभियान के हिस्‍से के रूप में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री परषोत्‍तम रूपाला आज बनासकांठा में उत्‍तरी गुजरात की महिला मवेशी पालकों से वार्तालाप करेंगे और पार्टी के चुनाव घोषणापत्र के बारे में उनके सुझाव हासिल करेंगे। पार्टी नेता गिरिराज सिंह आज शाम सूरत में गैर- गुजराती भाषियों को संबोधित करेंगे।


इस बीच, भारतीय जनता पार्टी और अन्‍य राजनीतिक दलों के उम्‍मीदवार अपने नामांकन पत्र दाखिल कर रहे हैं। विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 14 नवम्‍बर है। (Aabhar Air News)