प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज कृषि और सहकारिता पर बजट प्रस्‍ताव के बाद वेबिनार को सम्‍बोधित करेंगें। यह वेबिनार बजट पश्‍चात के 12 वेबिनार का एक अंग है जिसकी कल शुरूआत की गई थी और यह 11 मार्च तक चलेगा। ये वेबिनार विभिन्‍न मंत्रालयों और विभागों द्वारा केन्‍द्रीय बजट 2023-24 में उल्‍लेख की गईं सप्‍तऋषि प्राथमिकताओं पर आधारित होंगे।

 

वेबिनार विभिन्‍न मंत्रालयों और विभागों तथा संबंधित पक्षों के प्रयासों से त्रैमासिक लक्ष्‍य के साथ कार्य योजनाओं की तैयारी की दिशा में ध्‍यान केन्द्रित करेंगें।

 

प्रधानमंत्री के नेतृत्‍व में सरकार ने पिछले कुछ वर्षो में बजट से संबंधित कई सुधार किए हैं। बजट पश्‍चात वेबिनार का विचार प्रधानमंत्री द्वारा दिया गया था जिसके अंतर्गत सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों, अकादमिक हस्तियों, उद्योग जगत और विभिन्‍न क्षेत्रों में प्रैक्टिस कर रहे विशेषज्ञों को एक मंच पर लाना है।

   

  श्री मोदी ने कल हरित विकास पर आयोजित वेबिनार को सम्‍बोधित करते हुए कहा कि इस वर्ष के बजट में इस देश के निवेशकों और लोगों के लिए कई अवसर प्रदान किए गये हैं ताकि हरित विकास की ओर बढ़कर उनके भविष्‍य को सुरक्षित किया जा सके।  उन्‍होंने कहा कि यह बजट वैश्‍विक हरित ऊर्जा बाजार में देश को नेतृत्‍व उन्‍मुख बनाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभायेगा। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि यह हरित रोजगार के अवसर बढ़ाने और वैश्‍विक बेहतरी सुनिश्चित करने में सहायक सिद्ध होगा। उन्‍होंने कहा कि पीएम प्रणाम, गोबर्धन, पुराने वाहनों को कबाड़ में निपटाने की पहल जैसी योजनाएं और नीतिगत पहल देश का भविष्‍य बनाने में प्रमुख भूमिका निभायेंगें। उन्‍होंने निवेशकों से कहा कि उन्‍हें जैव ईंधन, एग्री वेस्‍ट, बायो गैस, हरित हाईड्रोजन, पुराने वाहनों का कबाड़ के रूप में निपटान, बैटरी भंडारण और शहरी ठोस कचरे को सोने की खान की तरह नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में अवसर प्रदान करने जैसे क्षेत्रों में आगे बढ़कर निवेश करना चाहिए। 

 (Aabhar Air News)