प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि मणिपुर दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों का प्रवेश द्वार बनेगा और आत्मनिर्भर भारत को मजबूती प्रदान करेगा। उन्होंने मणिपुर की महिलाओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे खेल के क्षेत्र में भारत को गौरवान्वित कर रही हैं। श्री मोदी आज इम्फाल में चार हजार 800 करोड़ रुपये से अधिक की 22 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के बाद जनसभा को सम्‍बोधित कर रहे थे।

प्रधानमंत्री ने लगभग एक हजार आठ सौ 50 करोड़ रुपये की 13 परियोजनाओं का उद्घाटन किया और करीब दो हजार नौ सौ 50 करोड़ रुपये की 9 विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखी। ये परियोजनाएं सड़क अवसंरचना, पेयजल आपूर्ति, स्वास्थ्य, शहरी विकास, आवास, सूचना प्रौद्योगिकी, कौशल विकास, कला और संस्कृति जैसे महत्‍वपूर्ण क्षेत्रों से संबंधित हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मणिपुर में कई स्वतंत्रता सेनानियों का जन्म हुआ है। उन्‍होंने कहा कि मणिपुर का मोइरंग शहर ही वह स्थान है जहां नेताजी सुभाषचंद्र बोस ने पहली बार तिरंगा फहराया था।

श्री मोदी ने कहा कि पिछली सरकारों के कार्यकाल में सुरक्षित पेयजल की घरेलू आपूर्ति केवल 6 प्रतिशत थी, जो भारतीय जनता पार्टी के सत्ता में आने के बाद 60 प्रतिशत हो गई है। उन्होंने कहा कि जल्द ही यह शत-प्रतिशत लक्ष्‍य हासिल कर लेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि डबल इंजन वाली सरकार के कार्यों से ही ये सकारात्‍मक परिवर्तन हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि मणिपुर को अब तक 30 लाख से अधिक कोविडरोधी टीके उपलब्ध कराए गए हैं।

श्री मोदी ने कहा कि वे 2014 से ही मणिपुर और पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र के पांच सांसदों को केंद्र सरकार की मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया है। 

प्रधानमंत्री ने बताया कि भारत की आजादी के 75वें वर्ष के अवसर पर अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के माउंट हैरियट का नाम बदलकर माउंट मणिपुर कर दिया गया है। 

श्री मोदी ने कहा कि देश बड़ी मात्रा में पाम ऑयल का आयात करता है और सरकार ने 11 हजार करोड़ रूपये की लागत से पाम ऑयल मिशन शुरू किया है तथा इसका अधिकांश हिस्‍सा पूर्वोत्तर क्षेत्र में ही लागू किया जाएगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह, उपमुख्यमंत्री वाई. जॉयकुमार, राज्यपाल एल गणेशन, केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव, शिक्षा और विदेश राज्य मंत्री डॉ. आर. के. रंजन तथा राज्य के कई मंत्री भी उपस्थित थे।

बाद में प्रधानमंत्री का त्रिपुरा में महाराजा बीर बिक्रम (एमबीबी) हवाई अड्डे के नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन करने और प्रमुख कार्यक्रम शुरू करने का कार्यक्रम है। 

(Aabhar Air News)