प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज कहा कि आकांक्षी जिले देश की प्रगति के रास्‍ते में आने वाली बाधाओं को दूर करते हुए इतिहास रच रहे हैं। 

उन्‍होंने आज इन जिलों के जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संवाद करते हुए कहा कि यह जिले अपने प्रयासों से देश के विकास को गति दे रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि आकांक्षी जिलों में प्रगति के लिए प्रशासन और जनता के बीच जुड़ाव जरूरी है। इसके लिए प्रौद्योगिकी और नवाचार बेहद अहम हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले चार वर्षों के दौरान सभी आकांक्षी जिलों में जनधन खातों की संख्‍या में पांच गुना वृद्धि हुई है। इन जिलों के गांवों में हर घर में शौचालय और बिजली की सुविधा पहुंच चुकी है।

श्री मोदी ने कहा कि आकांक्षी जिलों ने यह साबि‍त किया है कि संसाधनों का अधिकतम उपयोग तभी संभव हो सकता है जब नीतियों का कार्यान्वयन क्षेत्र विशेष तक सीमित न रखा जाए। उन्‍होंने कहा कि आकांक्षी जिले अभियान का उद्देश्‍य सेवाओं और सुविधाओं को शत प्रतिशत लोगों तक पहुंचाना है।


बैठक में प्रधानमंत्री इन जिलों में सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के कार्यान्वयन की प्रगति तथा वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी ली। इससे जिलों में प्रगति की समीक्षा करने और उन चुनौतियों का पता लगाने में मदद मिलेगी जिनका वह सामना कर रहे है। इसका उद्देश्य सभी पक्षों के साथ जिलों में विभिन्न विभागों द्वारा मिशन मोड में विभिन्न योजनाओं के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करना और उनकी प्रतिक्रिया जाननी है।

प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सरकार ने देश भर में विकास और प्रगति के रास्‍ते की विषमताओं को दूर करने के लिए कई कदम उठाए हैं। यह सभी लोगों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने और सभी के लिए समावेशी विकास सुनिश्चित करने की सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप है। (Aahar Air News)