प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि जिस देश का युवा, राष्ट्र प्रथम की सोच के साथ आगे बढ़ता है, उसे दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक सकती। नई दिल्ली में कल राष्ट्रीय कैडेट कोर की रैली में श्री मोदी ने युवाओं की वोकल फॉर लोकल  अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। उन्‍होंने कहा कि  सभी युवा वोकल फॉर लोकल के अभियान में बहुत बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। अगर भारत के युवा ठान लें कि जिस चीज के निर्माण में किसी भारतीय का श्रम लगा है, किसी भारतीय का पसीना बहा है सिर्फ वही चीज इस्‍तेमाल करेंगे तो भारत का भाग्‍य तेज गति से बदल सकता है।

प्रधानमंत्री ने ऐसे दौर में एनसीसी को मजबूत करने के प्रयासों की बात की, जब देश नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। उन्होंने कहा कि जब युवा इस तरह के ऐतिहासिक आयोजन का हिस्सा बनते हैं तो हम उस युवा शक्ति की झलक देखते हैं जो वर्ष 2047 में आजादी के 100 वर्ष पूरे होने पर भारत के सपने को पूरा करेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि लड़कियों और महिलाओं के रक्षा प्रतिष्ठानों में प्रवेश के लिए कई प्रयास किये जा रहे हैं। रैली में बड़ी संख्या में लड़कियों की उपस्थिति पर उन्होंने कहा कि यह राष्ट्र के बदलते परिदृश्य का प्रतीक है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अब देश की बेटियां सैनिक स्कूलों में एडमिशन ले रही हैं। सेना में महिलाओं को बड़ी जिम्मेदारियां मिल रही हैं। वायुसेना में देश की बेटियां फाइटर प्लेन उड़ा रही हैं। ऐसे में हमारा प्रयास होना चाहिए कि एनसीसी में भी ज्यादा से ज्यादा बेटियां शामिल हों। जिन बेटियों ने खुद एनसीसी ज्‍वॉइन किया है, वो इसके लिए एक प्रेरणा बन सकती है।

प्रधानमंत्री ने एनसीसी कैडेटों से अपनी आकांक्षाओं और कार्यों को देश के विकास और अपेक्षाओं के साथ जोड़ने का आग्रह भी किया।

प्रधानमंत्री ने एनसीसी या एनएसएस की मौजूदगी वाले स्कूल और कॉलेज को मादक पदार्थों से युक्‍त रखने में योगदान करने की अपील की।

श्री मोदी ने कैडेट्स को सेल्फ फॉर सोसाइटी पोर्टल से जुड़ने को कहा। यह पोर्टल देश के सामूहिक प्रयासों को नई ऊर्जा देने का काम कर रहा है।

(Aabhar Air News)