भारतीय वाणिज्‍य और उद्योग महासंघ-फिक्की के अध्यक्ष संजीव मेहता ने आम बजट-2022 को विकासोन्मुखी बताया है। पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने साहसिक बजट लाने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन की सराहना की।

भारतीय वाणिज्‍य और उदयोग मंडल- एसोचेम ने केंद्रीय बजट में हरित ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करने और लॉजिस्टिक लागत को कम करने के लिए बजट में लाए गये प्रस्‍तावों का स्वागत किया है। एसोचेम ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीरारमन ने इस बजट में सूक्ष्‍म, लघु और मझौले उद्यमों के विकास को बढ़ावा देने के दृष्टिकोण को रेखांकित किया है।

कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज़-सीआईआई के मनोनीत अध्यक्ष संजीव बजाज ने इस बजट को विकासोन्मुख बताते हुए कहा है कि बजट में सभी का ध्‍यान रखा गया है। सीआईआई ने विश्वास व्यक्त किया है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने वर्ष 2022-23 में ब्लॉकचेन और अन्य तकनीकों के माध्‍यम से डिजिटल मुद्रा की शुरूआत से एक नये अध्‍याय की शुरूआत होगी।

आकाशवाणी समाचार से बातचीत में सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बैनर्जी ने कहा कि बजट भविष्योन्‍मुखी है, जिसमें बुनियादी ढांचे पर खास ध्यान दिया गया है। उन्होंने कहा कि बजट में व्‍यापार को सुगम बनाने पर भी जोर दिया गया है।

इंडियन बैंक एसोसिएशन- आई बी ए के वरिष्ठ सलाहकार, बिकास नारायण मिश्रा ने बजट की सराहना की है। आकाशवाणी समाचार से बातचीत में श्री मिश्रा ने कहा कि एक लाख पचास हजार डाकघरों को कोर बैंकिंग से जोड़े जाने से ग्रामीण क्षेत्र को लाभ होगा।

सोसाइटी ऑफ़ इंडियन डिफेंस मैन्युफैक्चर्स- एसआईडीएम ने वर्ष 2022-23 के रक्षा बजट में घरेलू उद्योगों के लिए पूंजीगत सामान खरीद के लिए इसमें 68 प्रतिशत आवंटन करने का स्‍वागत किया है।
एसआईडीएम अध्यक्ष एस पी शुक्ला ने कहा कि इससे निवेश का सिलसिला जारी रहेगा और नई क्षमताओं का निर्माण होगा। (Aabhar Air News)