पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के लिए एक नये कार्यक्रम की घोषणा की गई है। प्रधानमंत्री पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास पहल नाम का यह कार्यक्रम पूर्वोत्‍तर परिषद के माध्‍यम से चलाया जाएगा। इसके लिए एक हजार पांच सौ करोड रूपये का प्रारम्भिक आबंटन किया जा रहा है।
 
श्रीमती सीतारामन ने बताया कि हर घर नल से जल के अंतर्गत फिलहाल आठ करोड 70 लाख परिवारों को कवर किया गया है। इनमें से साढे पांच करोड परिवारों को पिछले दो वर्षों में नल से जल आपूर्ति की गई है। अगले वित्‍त वर्ष में साठ हजार करोड रूपये के परिव्‍यय से इस कार्यक्रम का लाभ तीन करोड 80 लाख परिवारों को उपलब्‍ध कराया जाएगा।
उन्‍होंने कहा कि वर्ष 2022-23 में ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों के लिए 80 लाख मकान बनाए जाएंगे। इस उद्देश्‍य के लिए 48 हजार करोड रूपये आवंटित किए गए हैं। वित्‍त मंत्री ने महत्‍वाकांक्षी जिला कार्यक्रम की सफलता का उल्‍लेख किया। उन्‍होंने कहा कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत 112 जिलों में से 95 प्रतिशत में स्‍वास्‍थ्‍य, पोषण, वित्‍तीय स्थिति और आधारभूत अवसंरचना जैसे क्षेत्रों में काफी प्रगति हुई है। वित्‍तमंत्री ने कहा‍कि 2022-23 में इन्‍हीं जिलों के कुछ पिछडे हुए विकास खंडों के लिए महत्‍वाकांक्षी कार्यक्रम चलाया जाएगा।

सीमावर्ती क्षेत्रों के गांवों के विकास के लिए नया सशक्‍त ग्राम कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। इसके अंतर्गत बुनियादी सुविधाएं, आवास, पर्यटन केन्‍द्रों का निर्माण, सडक संपर्क और नवीकरणीय ऊर्जा की व्‍यवस्‍था की जाएगी।
वित्‍तमंत्री ने कहा कि हाल के वर्षों में देश में डिजिटल बैंकिंग, डिजिटल भुगतान और फिनटेक जैसे कार्यों में तेजी से वृद्धि हुई है। सरकार इन क्षेत्रों को लगातार प्रोत्‍साहित कर रही है। देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ को देखते हुए बजट में प्रस्‍ताव किया गया है कि अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों द्वारा देश के 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग इकाईयों का गठन किया जाएगा। वित्‍त मंत्री ने कहा कि पिछले बजट में डिजिटल भुगतान इको सिस्‍टम के लिए वित्‍तीय सहायता की जो घोषणा की गई थी वह 2022-23 में भी जारी रहेगी। इससे डिजिटल भुगतान को प्रोत्‍साहित किया जा सकेगा। 2022-23 में देश के सभी डेढ लाख डाकघरों में कोर-बैंकिंग सिस्‍टम चालू हो जाएगा जिससे वित्‍तीय समावेशन संभव हो सकेगा। नेट बैंकिंग के माध्‍यम से कोई व्‍यक्ति, कहीं भी अपना खाता देख सकेगा। मोबाइल बैंकिंग के साथ ए.टी.एम. की सुविधा भी होगी और डाकघर के खाते से बैंक खाते के बीच धन का ऑनलाइन अंतरण हो सकेगा। (Aabhar Air News)