प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि देश को आत्मनिर्भर और आधुनिक बनाना बेहद जरूरी है और इस बार के केंद्रीय बजट में देश को आधुनिक बनाने की दिशा में ले जाने के लिए कई महत्वपूर्ण प्रावधान किए गए हैं।
भारतीय जनता पार्टी द्वारा जन हितैषी और विकासोन्‍मुखी बजट पर आयोजित एक कार्यक्रम में श्री मोदी ने कहा कि पिछले सात वर्षों में सरकार के निर्णयों की वजह से ही देश की अर्थव्यवस्था का लगातार विस्तार हो रहा है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि सात साल पहले देश का सकल घरेलू उत्‍पाद-जीडीपी एक लाख दस हजार करोड़ रुपये था, जबकि आज यह करीब दो लाख 30 हजार करोड़ रुपये हो गया है। देश का विदेशी मुद्रा भंडार भी दो सौ अरब डॉलर से बढ़कर 630 अरब डॉलर हो गया है। श्री मोदी ने कहा कि यह सब सरकार की प्रभावी नीतियों के कारण ही संभव हो पाया है।
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि बजट में गरीबों, मध्यम वर्ग और युवाओं पर ध्‍यान दिया गया है ताकि उनकी बुनियादी जरूरतें पूरी हो सकें। श्री मोदी ने कहा कि दुनिया के लोग एक सशक्‍त और मजबूत भारत देखना चाहते हैं।
श्री मोदी ने कहा कि बजट में जैविक खेती के साथ-साथ कृषि के आधुनिकीकरण पर भी ध्यान दिया गया है, जिससे खेती और अधिक लाभकारी हो जाएगी।
प्रधानमंत्री ने कहा कि केन-बेतवा नदियों को जोड़ने की परियोजना से मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में बुंदेलखंड की तस्वीर बदल जाएगी। बजट में गरीबों के लिए 80 लाख पक्के मकान के निर्माण का प्रावधान है और इसके लिए 48 हजार करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने सीमावर्ती गांवों के विकास का फैसला किया है और इसके लिए देश समग्र दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ रहा है। इन गांवों में बिजली, पानी और अन्य सभी सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के लिए बजट में विशेष प्रावधान किए गए है। उन्होंने कहा कि पर्वतमाला योजना के जरिये हिमालयी क्षेत्र में आधुनिक संपर्क सुविधा और बुनियादी ढांचा प्रदान किया जायेगा इससे पर्यटकों, तीर्थयात्रियों और रक्षा बलों को इन पर्वतीय क्षेत्रों में आसानी से पहुंचने में मदद मिलेगी।
प्रधानमंत्री ने कहा कि इस समय देश में बड़ी मात्रा में खाद्य तेलों का आयात हो रहा है और हम इस पर निर्भर हैं। खाद्य तेल में आत्मनिर्भर बनने के लिए आयात पर निर्भरता कम करने के लिए एक राष्ट्रीय मिशन शुरू किया गया है। इससे हमारे किसानों को और मजबूती मिलेगी। श्री मोदी ने कहा कि इस सीजन में धान के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य-एम.एस.पी. के रूप में किसानों को डेढ़ लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि मिलने की उम्मीद है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले सात वर्षों में खेलों के लिए बजट तीन गुना बढ़ाया गया है, इससे युवाओं को फायदा होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि बजट में स्टार्टअप्स के लिए कर लाभ युवाओं को नवोन्मेष के लिए प्रेरित करेगा।
श्री मोदी ने कहा कि सूक्ष्‍म, लघु और मझोले उद्यम देश की अर्थव्यवस्था के सबसे पुराने और मजबूत स्तंभ हैं और कोविड महामारी में सरकार ने क्रेडिट गारंटी ट्रस्‍ट फार माइक्रो एंड स्‍माल एंटरप्राइजेज स्‍कीम शुरु की। श्री मोदी ने कहा कि बहुत जल्द हर गांव में ऑप्टिकल फाइबर कनेक्टिविटी होगी और देश में 5जी तकनीक के नए युग की शुरूआत होगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले सात वर्षों में सरकार ने 50 हजार किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग बनाए हैं। जबकि 2014 तक देश में 90 हजार किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग थे जो पिछले 70 वर्षों में बनाए गए थे।
उन्होंने कहा कि पीएम गतिशक्ति के तहत हजारों किलोमीटर नए राष्ट्रीय राजमार्ग बनाए जाएंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था की बुनियाद मजबूत है और ये सही दिशा में तेज गति से आगे बढ़ रही है। (Aabhar Air News)