प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जन-औषधि दिवस पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना के लाभार्थियों और जनऔषधि केंद्रों के संचालकों के साथ बातचीत करेंगे। इस कार्यक्रम का विषय है-जन औषधि-जन उपयोगी।
एक ट्वीट संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा कि वे जन औषधि केन्‍द्र के संचालकों और लाभार्थियों से बातचीत करने के इच्‍छुक हैं। जन औषधि योजना से किफायती दामों पर दवाइयों की उपलब्‍धता में क्रांति आई है।
इस योजना की उपलब्धियों का प्रचार करने और इसके उपयोगिता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 7 मार्च को जन औषधि दिवस मनाया जाता है। पिछले वर्ष प्रधानमंत्री ने लाभार्थियों से बातचीत करते हुए इस योजना की उपयोगिता की जानकारी देते हुए कहा था कि इससे दवाओं का खर्चा बहुत कम हो गया है और निर्धन और मध्यम वर्ग के लिए सर्वश्रेष्ठ उपचार संभव हो गया है।
   
जेनेरिक दवाओं के उपयोग और जन औषधि परियोजना के लाभ के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए पहली मार्च से पूरे देश में जन औषधि सप्‍ताह भी मनाया जा रहा है। इस दौरान जन औषधि संकल्‍प यात्रा, मातृ शक्ति सम्‍मान, जन औषधि बाल मित्र, जन औषधि जन जागरण अभियान, आओ जन औषधि मित्र बनाएं और जन औषधि-जन आरोग्‍य मेला जैसे विभिन्‍न कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। (Aabhar Air News)