सरकार ने कल से निजी टीकाकरण केन्‍दों पर 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को एहतियाती कोविड टीका उपलब्‍ध कराने का निर्णय लिया है। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि 18 वर्ष से अधिक के सभी लोग जिन्‍हें दूसरा कोविड टीका लगाए नौ महीने पूरे हो चुके हैं, एहतियाती डोज लगाने के पात्र होंगे।
 
मंत्रालय ने बताया कि 15 वर्ष से अधिक आयु के लगभग 96 प्रतिशत किशोरों को अब तक पहला कोविड टीका लग चुका है जबकि 83 प्रतिशत को दोनों टीके लग चुके हैं। दो करोड चालीस लाख से अधिक एहतियाती डोज, पात्र श्रेणी के लोगों को लगाए गए हैं। 12 से 14 वर्ष आयु के 45 प्रतिशत बच्‍चों को पहला टीका लग चुका है।
   
सरकारी टीकाकरण केन्‍द्रों से नि:शुल्‍क टीकाकरण कार्यक्रम में पहला और दूसरा टीका तथा पात्र श्रेणी के लोगों को एहतियाती डोज लगाया जाना जारी रहेगा।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने केरल, महाराष्ट्र, मिजोरम, दिल्ली और हरियाणा को कोविड संक्रमण के प्रसार पर पैनी नज़र बनाए रखने और इसकी रोकथाम के लिए हर संभव कदम उठाने की सलाह दी है। मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को पत्र लिखकर कहा है कि कोविड संक्रमण के नए मामलों और संक्रमण दर में वृद्धि हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कुछ राज्यों में कोविड के नए मामले काफी बढ़े हैं।
 
मंत्रालय ने कोविड संक्रमण वाले इलाकों की निगरानी करने की सलाह दी है और अधिक संक्रमण दर वाले इलाकों में जांच बढ़ाने पर जोर दिया है।
   
मंत्रालय ने अपने पत्र में कहा है कि कोविड संक्रमण की स्थिति पर लगातार नजर बनाए रखने की जरूरत हैं और संक्रमण फैलने से रोकने के लिए ऐहतियाती उपाय करने होंगे। (Aabhar Air News)