नई दिल्ली, एएनआइ। गणतंत्र दिवस के लिए तैयारियां जोरों पर है। इस बार केंद्रीय सुरक्षा पुलिस बल ( Central Reserve Police Force,  CRPF) अपने गैजेट का डिसप्ले करने वाली है जिसमें खास है नाइट विजन गोगल्स (NVGs) । ऐसा ही गोगल्स अमेरिका ने ओसामा बिन लादेन (Osama Bin Laden) की खोज के लिए किया था। इस खास उपकरण को 'किंग ऑफ नाइट विजन' के नाम से भीी जानते हैं। 

CRPF के सूत्रों का दावा है कि पहली बार भारत के सबसे बड़े केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल अपने गैजेट का डिसप्ले कर रही है। उम्मीद जताई जा रही है कि यह गोगल्स आकर्षण का केंद्र होगी। बता दें कि इस गैजेट से रात को 120 डिग्री तक देखा जा सकता है। वजन में काफी हल्के ये गोगल्स रात के ऑपरेशन के दौरान हेल्मेट में पहने जा सकते हैं।

नाइट विजन गोगल्स की मदद से सुरक्षा जवान रात में भी आराम से देख सकते हैं। CRPF के जवान आतंक और नक्सल निरोधी कार्रवाई में इसका इस्तेमाल करते हैं। राजपथ पर प्रदर्शित होने वाली सीआरपीएफ कमांडो की पहली झांकी में यह आकर्षण का केंद्र होगा। CRPF के एक सीनियर अधिकारी ने बताया, 'चार कैमरे वाली इस खास गोगल्स का इस्तेमाल अमेरिकी नौसेना के जवान समेत विभिन्न सैन्य बलों द्वारा किया जाता है। इसकी मदद से काफी आसानी से अंधेरे में भी लक्ष्य को पहचान सकते हैं।' हालांकि, उन्होंने कहा कि यह वैसा नहीं है जिसका उपयोग अमेरिकी नेवी ने किया था।