प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि केन्‍द्र में भारतीय जनता पार्टी की सरकार देश में बुनियादी ढांचे के विकास पर विशेष ध्यान दे रही है। आज छत्‍तीसगढ के जगदलपुर में प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 9 वर्षों में बुनियादी सुविधाओं के विकास पर खर्चा बढ़ाकर 10 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है जो कि पहले से छह गुना अधिक है। श्री मोदी ने कहा कि विकसित भारत का सपना तभी पूरा होगा जब देश का हरेक राज्‍य, हरेक जिला और हरेक गांव विकसित होगा। उन्‍होंने कहा कि विकसित भारत के लिए भौतिक, डिजिटल और सामाजिक क्षेत्र से जुड़ी मूल सुविधाओं को भविष्‍य की जरूरतों के अनुरूप तैयार करना होगा।


प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 9 वर्षों में इस्पात उत्‍पादन में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के अनेक कदम उठाए गए हैं। श्री मोदी ने कहा कि बस्‍तर में नगरनार में राष्‍ट्रीय खनिज विकास निगम के इस्‍पात संयंत्र से वाहन क्षेत्र तथा रक्षा क्षेत्र को नई ऊर्जा मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि बस्‍तर में बना इस्‍पात न केवल भारतीय सेना को मजबूत करेगा बल्कि भारत के रक्षा निर्यात को भी आगे बढाएगा। श्री मोदी ने कहा कि बस्‍तर में लगाए गए इस्‍पात संयंत्र से छत्‍तीसगढ में लगभग 50 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज छत्तीसगढ़ के आदिवासी बस्तर संभाग के संभागीय मुख्यालय जगदलपुर में 27 हजार करोड़ रुपये मूल्‍य की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने बस्‍तर में नगरनार में राष्‍ट्रीय खनिज विकास निगम के नए इस्‍पात संयंत्र को भी राष्‍ट्र को समर्पित किया। लगभग 24 हजार करोड रुपये की लागत से बने इस समेकित इस्‍पात संयंत्र में उच्‍च कोटि के इस्‍पात का उत्‍पादन होगा। संयंत्र और उसके सहायक उद्योगों से हजारों लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।


अपने जगदलपुर दौरे पर प्रधानमंत्री ने जगदलपुर रेलवे स्‍टेशन के सुधार कार्य का भी शिलान्‍यास किया। उन्‍होंने अंतागढ़ और तारोकी के बीच नई रेल लाइन राष्‍ट्र को समर्पित की। श्री मोदी ने जगदलपुर और दंतेवाड़ा के बीच दोहरी रेल लाइन परियोजना का भी लोकार्पण किया। श्री मोदी ने तारोकी और रायपुर के बीच ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इन परियोजनाओं से जनजातीय क्षेत्र में रेल संपर्क में सुधार होगा और क्षेत्र के आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय राजमार्ग 45 पर कुनकुरी और छत्‍तीसगढ-झारखण्‍ड सीमा के बीच बनी नई सडक भी राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे।


(Aabhar Air News)