प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जोधपुर में सड़क, रेल, विमानन, स्वास्थ्य और उच्च शिक्षा जैसे क्षेत्रों में लगभग पांच हजार करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। वह एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री जोधपुर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में 350 बिस्तरों वाले 'ट्रॉमा सेंटर और क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल ब्लॉक' और प्रधानमंत्री-आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन के तहत राज्य में विकसित किए जाने वाले सात क्रिटिकल केयर ब्लॉक की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री एक हजार 135 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया आईआईटी जोधपुर का अत्याधुनिक परिसर भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। है। राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय में बुनियादी ढांचे के उन्नयन के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्र को 'केंद्रीय उपकरण प्रयोगशाला, स्टाफ क्वार्टर और' योग और खेल विज्ञान भवन' समर्पित करेंगे।

आकाशवाणी संवाददाता ने बताया प्रधानमंत्री जोधपुर हवाई अड्डे पर 480 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले अत्याधुनिक नए टर्मिनल भवन के विकास की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री सड़क बुनियादी ढांचे में सुधार लाने वाले के लिए लगभग 1 हजार 475 करोड़ रुपये की लागत से कई सड़क विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, जिसमें जोधपुर रिंग रोड के कारवार से डांगियावास खंड को चार लेन का बनाना शामिल है। श्री मोदी राजस्थान में दो नई ट्रेन सेवाओं को हरी झंडी दिखाएंगे।

इनमें जैसलमेर को दिल्ली से जोड़ने वाली एक नई ट्रेन रुणिचा एक्सप्रेस और मारवाड़ जंक्शन को खम्बली घाट से जोड़ने वाली एक नई हेरिटेज ट्रेन शामिल है। प्रधानमंत्री द्वारा दो अन्य रेल परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित की जाएंगी। इनमें 145 किमी लंबी 'डेगाना-राय का बाग' रेल लाइन और 58 किमी लंबी 'डेगाना-कुचामन सिटी' रेल लाइन के दोहरीकरण की परियोजनाएं शामिल हैं।

वीरांगना रानी दुर्गावती की 500वीं जन्म शताब्दी आज  मनाई जा रही है। इसे उत्सव के रूप में मनाने की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस वर्ष जुलाई में मध्य प्रदेश में शहडोल की अपनी यात्रा के दौरान की थी।  

इसे मूर्त रूप देने के लिए प्रधानमंत्री आज मध्य प्रदेश के जबलपुर में 'वीरांगना रानी दुर्गावती स्मारक और उद्यान' का भूमि पूजन करेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री राज्य की सड़क, रेल, गैस पाइपलाइन, आवास और स्वच्छ पेयजल क्षेत्र में 12 हजार 600 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का भी शुभारंभ करेंगे।

आकाशवाणी संवाददाता ने बताया कि वीरांगना रानी दुर्गावती स्मारक और उद्यान' जबलपुर में 21 एकड़ क्षेत्र में लगभग 100 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा। इसमें रानी दुर्गावती की 52 फीट ऊंची प्रतिमा और गोंडवाना क्षेत्र के इतिहास दर्शाने वाला संग्रहालय भी बनेगा।

प्रधानमंत्री इंदौर के लाइट हाउस प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे,  प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के अंतर्गत 128 करोड़ रुपये की इस परियोजना से 1000 से अधिक परिवारों को लाभ मिलेगा।

प्रधानमंत्री मंडला, जबलपुर और डिंडोरी जिलों में 2,350 करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई जल जीवन मिशन परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और इसके साथ ही सिवनी जिले में 100 करोड़ रुपये से अधिक की जल जीवन मिशन परियोजना को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इन परियोजनाओं से प्रदेश के 1500 से अधिक गांवों को लाभ मिलेगा।

प्रधानमंत्री राज्य में सड़क के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए 4,800 करोड़ रुपये से अधिक की कई सड़क परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। प्रधानमंत्री  1,850 करोड़ रुपये से ज्यादा की रेल परियोजनाओं का भी लोकार्पण करेंगे।

इसके साथ ही श्री मोदी  विजयपुर-औरैया-फूलपुर पाइपलाइन परियोजना का लोकार्पण करेंगे, इसके तहत  1,750 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से 352 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन बनाई गई है।

1,100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से मुंबई- नागपुर - झारसुगुड़ा पाइपलाइन परियोजना के नागपुर- जबलपुर खंड की आधारशिला भी प्रधानमंत्री रखने जा रहे हैं । साथ ही प्रधानमंत्री जबलपुर में एक नया बॉटलिंग प्लांट भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे।


(Aabhar Air News)










        RELATED NEWS

    144305