प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि हमें मानवीय मूल्‍यों की रक्षा के प्रयास जारी रखने चाहिए। 2001 में 11 सितंबर को हुए आतंकी हमले का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह दिन विश्‍व इतिहास में मानवता पर हमले के दिन के तौर पर याद किया, लेकिन इस दिन ने समूचे विश्‍व ने बहुत कुछ सीखा। श्री मोदी ने कहा कि 1893 में शिकागो में आयोजित विश्‍व धर्म संसद में स्‍वामी विवेकानंद ने भारत के मानवीय मूल्‍य विश्‍व के समक्ष रखे थे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज गुजरात के अहमदाबाद में अत्‍याधुनिक सरदारधाम भवन का वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये उद्-घाटन किया और सरदारधाम चरण-II के तहत कन्‍या छात्रालय की आधारशिला रखी।

प्रधानमंत्री ने बनारस हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय में सुब्रहमण्य भारती जी के नाम से पीठ स्‍थापित करने की भी घोषणा की। श्री मोदी ने कहा कि सुब्रहमण्‍य भारती पीठ की स्‍थापना तमिल अध्‍ययनों के लिए बनारस हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय के कला संकाय में की जाएगी और इससे विद्यार्थियों और शोध-छात्रों को प्रेरणा मिलेगी। देश के महान विद्वान, विचारक और स्‍वतंत्रता सेनानी सुब्रहमण्‍य भारती की सौवीं पुण्‍यतिथि के अवसर पर यह घोषणा करते हुए श्री मोदी ने कहा कि सरदार साहिब का एक भारत श्रेष्‍ठ भारत विजन महान कवि सुब्रहमण्‍य भारती की तमिल रचनाओं में भी परिलक्षित होता है।

आजादी के अमृत महोत्‍सव का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सरदार पटेल के नेतृत्‍व में हुआ खेड़ा सत्‍याग्रह किसानों, युवाओं और गरीबों की एकता का परिचायक है, जिससे ब्रिटिश सरकार को मजबूर होकर झुकना पड़ा था। उन्‍होंने कहा कि आज भी गुजरात में सरदार पटेल की भूमि पर विश्‍व की सबसे ऊंची स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी हमारे सामने उसी प्रेरणा और ऊर्जा का प्रतीक बनकर खड़ी है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार समाज के उन सभी वर्गों को आगे लाने की कोशिश कर रही है, जो पीछे रह गए थे। उन्‍होंने कहा कि एक तरफ दलितों और पिछड़े वर्गों के अधिकारों के लिए काम हो रहा है और दूसरी ओर, आर्थिक दृष्टि से पिछड़े लोगों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण रखा गया है।

श्री मोदी ने कहा कि पाटीदार समाज व्‍यापार-कुशलता और सामुदायिक सेवा के लिए जाना जाता है। इन्‍हें अब देश में ही नहीं समूचे विश्‍व में मान्‍यता मिल रही है। श्री मोदी ने कहा कि पाटीदार समाज के लोग जिस देश में भी रह रहे हैं वहीं राष्‍ट्रीय हितों को सर्वोच्‍च महत्‍व देते हैं।

प्रधानमंत्री ने लोगों को गणेश महोत्‍सव और संवतसरी उत्‍सव पर शुभकामनाए दीं। इस अवसर पर गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि सरदारधाम परियोजना सरदार पटेल के संगठित  भारत के स्‍वप्‍न का प्रतीक है और इससे गुजरात के युवाओं के सपने और आकांक्षाएं पूरी करने में मदद मिलेगी। उप-मुख्‍यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि राज्‍य का पाटीदार समाज सही अर्थों में सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्‍वास की भावना को अपना रहा है।

केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया, परषोत्‍तम रूपाला, अनुप्रिया पटेल और राज्‍य में पाटीदार समाज के सांसद और विधायक भी समारोह में मौजूद थे। साभार AIR