बिहार के उत्तर-पश्चिम और दक्षिण-पूर्व में मूसलाधार बारिश सिलसिला जारी है।

मौसम विभाग ने आज पश्चिम चंपारण, रोहतास, औरंगाबाद, सुपौल, गया, बक्सर, मुजफ्फरपुर, अररिया और गोपालगंज सहित उन्नीस जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान बादल गरजने और बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गयी है। उधर, नेपाल के तराई क्षेत्र और राज्य में हो रही लगातार बारिश से कई स्थानों पर नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी दर्ज की गयी है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि

पश्चिम चंपारण जिले में गंडक नदी का जलस्तर एक बार फिर बढ़ने लगा है। आज सुबह वाल्‍मीकी गंडक बराज से नदी में एक लाख तेईस हजार क्यूसेक से अधिक पानी छोडा गया। जिला प्रशासन ने अधिकारियों को किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए सतर्क रहने के निर्देश दिये हैं। वहीं, कैमूर जिले के कई हिस्सों में बाढ़ के हालात हैं। कर्मनाशा, दुर्गावती और सुवारा जैसी मौसमी नदियां उफान पर हैं।


केरल के उत्तरी भागों में लगातार वर्षा हो रही है। तिरुवनंतपुरम में व्यापक नुकसान की खबर है। केरल लक्षद्वीप तट पर मछली पकड़ने पर प्रतिबंध लगाया गया है। वर्षा के कारण निचले इलाकों में पानी भर जाने के कारण बड़े पैमाने पर खेती को नुकसान हुआ है। नेय्यर में जलस्तर बढ़ गया है। लगातार  बारिश के कारण तिरुवनंतपुरम में सभी शैक्षणिक संस्थानों में आज छुट्टी घोषित कर दी गई है। तिरुवनंतपुरम में आज और कल होने वाली पीएससी परीक्षा भी स्थगित कर दी गई है। कोट्टायम में बाढ़ से प्रभावित जिलों के स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है। मौसम विभाग ने आज केरल तट पर ऊंची लहरों और तूफान का अनुमान जताया है।



(Aabhar Air News)