भारत ने नवीन ऊर्जा ईंधन स्रोतों से 40 प्रतिशत स्‍थापित विद्युत क्षमता का महत्‍वाकांक्षी लक्ष्‍य हासिल कर लिया है। नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने कहा कि देश में नवीन ईंधन स्रोतों से कुल स्‍थापित क्षमता एक सौ 56 दशमलव आठ तीन गीगा वॉट है। मंत्रालय ने कहा कि भारत ने फ्रांस में जलवायु परिवर्तन समझौते में शामिल देशों के सम्‍मेलन में तय सीमा से काफी पहले यह लक्ष्‍य, पिछले महीने प्राप्‍त कर लिया।
भारत ने वर्ष 2030 तक स्‍थापित विद्युत क्षमता का 40 प्रतिशत नवीन ऊर्जा स्रोतों से  हासिल करने की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की थी। देश में इस समय नवीकरणीय ऊर्जा की स्‍थापित क्षमता एक सौ 50 दशमलव शून्‍य पांच गीगावॉट है जबकि परमाणु ऊर्जा आधारित स्‍थापित विद्युत क्षमता 6 दशमलव सात-आठ गीगावॉट है। मंत्रालय ने कहा कि इस तरह नवीन ऊर्जा स्रोतों पर आधारित कुल स्‍थापित क्षमता एक सौ 56 दशमलव आठ-तीन गीगावॉट हो गयी है जो कि 390 गीगावॉट से अधिक की कुल स्‍थापित विद्युत क्षमता का चालीस दशमलव एक प्रतिशत है।
मंत्रालय ने कहा है कि हाल ही में संपन्‍न जलवायु सम्‍मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की                            (Aabhar Air News)