महाराष्ट्र सरकार ने कोविड के नये वैरिएंट ओमिक्रोन की रोकथाम के लिए अफ्रीकी देशों से आने वाले यात्रियों के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। हाल ही में जारी एक अधिसूचना में सरकार ने कहा है कि दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और जिम्बाब्वे को जोखिम वाला देश माना है और इन देशों से आने वाले यात्रियों को अति संवेदनशील घोषित किया गया है। निर्देश में यह भी कहा गया है कि इन यात्रियों के हवाई अड्डे पर पहुंचने पर तुरंत आरटीपीसीआर जांच करानी होगी और सात दिनों के लिए उन्हें आइसोलेशन में रहना होगा।

सात दिनों के बाद इन यात्रियों की दोबारा आरटीपीसीआर जांच की जायेगी। संक्रमित पाये जाने वाले यात्रियों को कोविड अस्पताल में भेज दिया जाएगा। दूसरी जांच निगेटिव पाये जाने पर भी और सात दिन के लिए होम क्वारैंटीन में रहना होगा। सरकार ने आव्रजन विभाग को प्रोफार्मा तैयार करने को कहा है जिसमें 15 दिन पूर्व विदेश से आने वाले यात्री अपना विवरण देंगे जिसे सभी एयरलाइन्स में वितरित किया जाएगा।
दिशा-निर्देश में यह भी कहा गया है कि अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों का पूर्ण टीकाकरण होना चाहिए और उन्हें अपने साथ 72 घंटे के भीतर की निगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट लाना अनिवार्य होगा।

असम सरकार ने देश में कोविड के नये वैरियंट ओमिक्रॉन को देखते हुए विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए कल नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। नए नियमों के अनुसार यात्रियों की हवाई अड्डे पर आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य कर दी गई है। इसमें यह भी कहा गया है कि जो लोग बाहर से आकर राज्य में रहने के इच्छुक हैं उन्हें सात दिन तक घर में ही क्वारैंटीन में रहना होगा। यदि कोई व्यक्ति संक्रमित पाया जाता है तो वह सरकार के दिशा-निर्देशों का अनुपालन करने के लिए बाध्य होगा और उसके नमूने जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए प्रयोगशाला भेजे जायेंगे। राज्य सरकार ने यह भी कहा है कि जो लोग राज्य में आना और यहां से जाना चाहते हैं उन्हें यात्रा से पूर्व स्व-घोषणापत्र एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करना होगा। यात्रियों से यह भी कहा गया है कि वे अपना विवरण यात्रा से 14 दिन पहले दें दें तथा ऐसे लोगों को 72 घंटे के भीतर का निगेटिव आरटी पीसीआर जमा कराना अनिवार्य होगा।
                                (Aabhar Air News)