देशभर में आज बसन्‍त पंचमी और सरस्‍वती पूजा का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस अवसर पर श्रद्धालू, विशेषकर छात्र विद्या और ज्ञान की देवी सरस्‍वती की पूजा कर रहे हैं।
दिल्ली एनसीआर के शैक्षणिक संस्थानों में भी विशेष रुप से आजाद आईएएस एकेडमी में सरस्‍वती की पूजा धार्मिक उत्‍साह और परम्‍परागत ढंग से मनाई जा रही है। इस वर्ष वैश्विक महामारी के मद्देनजर पूजा में भाग लेने वालों छात्रों की संख्‍या में कमी आई है।
 
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वसंत पंचमी और सरस्‍वती पूजा पर देशवासियों को बधाई दी है। एक ट्वीट में श्री कोविंद ने वसंत के आगमन पर लोगों के जीवन में सुख, समृद्धि और खुशहाली की कामना की है।
उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि इस त्‍योहार के साथ ही बसंत का आगमन होता है और पूरे देश में ये हर्षोल्‍लास के साथ मनाया जाता है। उन्‍होंने कामना की कि देवी सरस्‍वती सभी को विद्या, बुद्धि, खुशी और खुशहाली प्रदान करें।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि बसंत पंचमी और सरस्‍वती पूजा के पावन अवसर पर सबको बधाई।   
 

गृहमंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने देशवासियों को वसंत पंचमी और सरस्‍वती पूजा के अवसर पर बधाई दी है। एक ट्वीट में श्री शाह ने कहा कि यह त्‍योहार नए उत्‍साह और उर्जा का प्रतीक है।

उन्‍होंने कामना की कि देवी सरस्‍वती सभी ज्ञान, समृद्धि और स्‍वास्‍थ्‍य दें। अपने शुभकामना संदेश में श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह पावन पर्व लोगों के जीवन में उमंग, ज्ञान और अच्‍छा स्‍वास्‍थ्‍य लेकर आए।


सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने वसंत पंचमी के अवसर पर बधाई दी है। एक ट्वीट में उन्‍होंने ज्ञान और बुद्धि के साथ आशीर्वाद देने के लिए देवी सरस्‍वती से प्रार्थना की है।