केन्‍द्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज कोयंबटूर में लाभार्थियों को साढे तीन हजार करोड रुपये की सहायता राशि वितरित की। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उन्‍होंने कहा कि आकांक्षी जिलों को हर प्रकार की सरकारी सहायता देने में प्राथमिकता दी जा रही है। इस कार्यक्रम में क्रेडिट आउटरीच कार्यक्रम के अंतर्गत ऋण बांटे गए।


वित्‍त मंत्री ने कहा कि सरकार ग्रामीण किसानों और उद्यमियों को सबसिडी तथा छोटे उद्यमी और व्‍यापारियों को ऋण सहायता दे रही है और इस बारे में जागरूक भी कर रही है। सुश्री सीतारमण ने कहा कि 23 हजार आठ सौ लाभार्थियों को खुदरा ऋण और 2904 नए लाभार्थियों को मुद्रा ऋण दिये गए। उन्‍होंने बताया कि 18 अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा महिलाओं को स्टैंड अप इंडिया ऋण दिये गए। उन्‍होंने बताया कि किसान क्रेडिट कार्ड धारक लोग भी सरकार से ऋण का आवेदन कर सकते हैं। उन्‍होंने बताया कि कोयंबटूर में ढाई हजार स्वयं सहायता समूहों को भी सहायता प्रदान की गई। एक लाख खाताधारकों को विभिन्‍न योजनाओं के तहत ऋण दिया जाएगा।


सुश्री सीतारमण ने बताया कि सरकारी राजस्‍व को देश में बहुउद्देशीय सहकारी समितियों को दिया जाता है ताकि आम नागरिक को फायदा मिल सके। उन्‍होंने कहा कि कर राजस्‍व राज्‍य सरकारों के साथ साझा किया जाता है। इससे पहले वित्‍त मंत्री ने कोयंबटूर में सिडबी की नई शाखा का उद्घाटन किया और स्‍वच्‍छता ही सेवा कार्यक्रम में भाग लिया। 


(Aabhar Air News)